भारत 7 विकेट से जीता, न्यूजीलैंड में 10 साल बाद सीरीज अपने नाम की

माउंट माउनगानुई में खेले गए तीसरे वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने पांच वनडे की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। टीम इंडिया न्यूजीलैंड में 10 साल बाद वनडे सीरीज जीती है। इससे पहले भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2009 में पांच वनडे की सीरीज 3-1 से जीती थी।  इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। उसकी पूरी टीम 49 ओवर में 243 रन पर ऑलआउट हो गई। उसकी ओर से रॉस टेलर ने सबसे ज्यादा 93 रन बनाए। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 3, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने 2-2 विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 43 ओवर में 3 विकेट पर 245 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। रोहित शर्मा ने 62 और कप्तान विराट कोहली ने 60 रन की पारी खेली। दिनेश कार्तिक 38 और अंबाती रायडू 40 रन बनाकर नाबाद रहे।

न्यूजीलैंड को लगातार तीसरी सीरीज में हराया
भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ यह लगातार तीसरी सीरीज जीती है। इससे पहले उसने घरेलू मैदान पर खेली गई दो सीरीज अपने नाम की थीं। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर 2016 में 3-2 और 2017 में 2-1 से वनडे सीरीज जीती थी।

टीम इंडिया ने पिछली 5 में से 4 वनडे सीरीज जीती

टीम इंडिया के ओवरऑल प्रदर्शन की बात करें तो उसने लगातार चौथी वनडे सीरीज जीती है। भारतीय टीम ने सितंबर 2018 में दुबई में हुए एशिया कप जीता था। उसके बाद अक्टूबर 2018 में ही वेस्टइंडीज को घरेलू मैदान पर 3-1 से हराया। इस साल ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में 2-1 से हराया। एशिया कप से पहले भारतीय टीम इंग्लैंड में तीन वनडे की सीरीज 1-2 से हार गई थी।

सीरीज में दूसरी बार शमी मैन ऑफ द मैच बने

मोहम्मद शमी ने इस मैच में 9 ओवर में 41 रन देकर तीन विकेट लिए। उन्होंने ओपनर कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर और ईश सोढ़ी को आउट किया। वे मैन ऑफ द मैच चुने गए। वे सीरीज के पहले वनडे में भी प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे। न्यूजीलैंड के इस दौरे में विराट कोहली का यह आखिरी मैच था। चौथे और पांचवें वनडे और टी-20 सीरीज में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे।

रोहित-कोहली ने की शतकीय साझेदारी

भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 39 रन के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा। ट्रेंट बोल्ट ने शिखर धवन (28 रन) को रॉस टेलर के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद रोहित और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 113 रन जोड़े। टीम का स्कोर जब 152 रन था तब रोहित शर्मा 62 के निजी स्कोर पर मिशेल सैंटनर की गेंद पर स्टम्प हो गए। 16 रन बाद विराट कोहली भी 60 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उनका विकेट ट्रेंट बोल्ट ने लिया।

रोहित वनडे में छक्के लगाने के मामले में संयुक्त रूप से शीर्ष पर
रोहित शर्मा ने इस वनडे में दो छक्के और तीन चौके की मदद से 77 गेंद में 62 रन की पारी खेली। उनके वनडे में 215 छक्के हो गए। वे वनडे में छक्के लगाने के मामले में संयुक्त रूप से शीर्ष भारतीय बने। महेंद्र सिंह धोनी भी वनडे में 215 छक्के लगा चुके हैं। हालांकि, इसके लिए उन्होंने रोहित से 138 वनडे ज्यादा खेले हैं।

विराट ने रिचर्ड्स-क्रोनिए को पीछे छोड़ा

विराट का बतौर कप्तान यह 63वां वनडे है। उनकी कप्तानी में भारत ने 47वां वनडे जीता। इस जीत के साथ ही उन्होंने विवियन रिचर्ड्स और हैंसी क्रोनिए का रिकॉर्ड तोड़ा। रिचर्ड्स और क्रोनिए ने 63 वनडे में कप्तानी करने के बाद 46-46 मैच जीते थे। विराट हालांकि, वेस्टइंडीज के क्लाइव लायड और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे नहीं छोड़ पाए। लायड और पोंटिंग ने 63 वनडे में 50-50 मैच जीते थे।

47 पारियां कम खेलकर रोहित-विराट ने गिलक्रिस्ट-हेडन की बराबरी की

इस मैच में रोहित ने विराट के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी की। वनडे में दोनों ने 16वीं शतकीय साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन भी वनडे में 16 बार शतकीय साझेदारी कर चुके हैं। वनडे में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम है। दोनों ने 26 बार शतकीय साझेदारी की है।

Comments